• Mon. Apr 22nd, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:—राजकमल कॉलेज में मनाया गया हरियाली तीज महोत्सव

BySANAT SHARMA

Aug 19, 2023

बहादराबाद। राजकमल साइंस एंड मैनेजमेंट कॉलेज बहादराबाद में मेहंदी प्रतियोगिता के साथ हरियाली तीज का महोत्सव मनाया गया। इस तीज महोत्सव कार्यक्रम में विज्ञान व वाणिज्य विभाग की छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़ कर भाग लिया गया।

कार्यक्रम संयोजिका विभागाध्यक्ष प्राणी विज्ञान प्रतिभा गिरी ने औपचारिक रूप से सभी का स्वागत किया और कहा कि यह त्योहार भारतीय संस्कृति का प्रतीक है और रिश्तों को आपस में जोड़ने वाला है। इस तरह के आयोजन महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में सांस्कृतिक धरोहर और परंपराओं को संरक्षित रखने के लिए प्रेरित करते हैं।

प्रेरणा राजपूत विभागाध्यक्ष भौतिक विज्ञान ने सावन के महीने के महत्व के बारे में बताया कि यह पर्व सावन माह की शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि से प्रारंभ होकर पूर्णिमा तक मनाया जाता है। तीज त्योहार हमारी संस्कृति और संस्कारों का प्रतीक है। तीज से ही हमारे सभी त्योहारों की शुरुआत होती है।

राजकमल कॉलेज प्राचार्य डॉ. राघवेंद्र चौहान ने सभी छात्र-छात्राओं को तीजोत्सव की बधाई दी। और कहा कि हमारे भारत में यह त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और यह भी कहा जाता है कि तीज के दिन सुहागिन स्त्रियाँ व्रत रख कर अपने पति की लम्बी आयु की कामना करती है।

इस तीजोत्सव कार्यक्रम में राजकमल कॉलेज की छात्राओं लक्ष्मी, तन्नु, आचल, अंजलि पांडे, खुशबू, खुशी ,जेबा, तनिष्का, गीता, ज्योति, साजिया, पूजा, सलोनी ,आर्या पांडे, आदि ने बड़े उत्साह से भाग लिया।

तीज उत्सव के आयोजन में श्रीमती राजेश देवी सचिव राजकमल कॉलेज, तथा महाविद्यालय के प्रबंध समिति सदस्य दुष्यंत प्रताप, नितिन चौहान, व प्रवक्तागण, डॉ दीपा, अजय कुमार, विनीत कुमार, आस्था यादव, नैंसी चौहान, सुजाता, मुकुल शर्मा, अविनाश, स्टाफ सदस्यों एवं विद्यार्थियों सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *