• Wed. Apr 17th, 2024

सनत शर्मा :- थार चोरी के बाद क्षेत्र में मचा हुआ था हड़कंप । बहादराबाद पुलिस धर लायी थार गाड़ी के साथ शातिर बदमाश को भी ।

BySANAT SHARMA

Jul 30, 2023

बहादराबाद हरिद्वार पुलिस की धमाकेदार कार्यवाही से अपराधी ढेर ।

गोलियां बरसाते हुए 48 घंटे के भीतर अंतरराज्यीय गिरोह को “चोरी की थार” के साथ किया बरामद ।

चौपहिया वाहन चुराने के एक्सपर्ट हैं यह गिरोह ।

इस गिरोह की कई राज्यों की पुलिस को हैं तलाश ।

पूरा लाँक सिस्टम ही बदल देते थे शातिर चोर, नया लॉक और नई चाबी से होता था चोरी का नया खेल ।

पकड़े गए अपराधी के खिलाफ राजस्थान में चोरी सहित विभिन्न मामलों में दर्ज हैं 51 मुकदमें।

फिल्मी स्टाइल में दरोगा ने लगाया अचूक निशाना, गोली सीधे लगी टायर में टायर पंक्चर, अपराधी हुआ बेदम ।

पीछा करते हुए हरियाणा पहुंची थी पुलिस टीम

अपराधी कितना भी शातिर क्यों न हो, ढूंढ – ढूंढ कर सभी को जेल भेजेंगे, हाईटेक चोरों को सलाखों के पीछे भेजने के लिए हमें भी हाईटेक होना पड़ेगा – एसएसपी अजय सिंह*

थाना बहादराबाद पुलिस की जबरदस्त कार्यवाही से अपराधी हुए ढेर । चुराई गई थार गाड़ी का पीछा करते हुए हरियाणा पहुंची पुलिस टीम ने गत दिवस को अत्मलपुर बोंगला निवासी मनीष कुमार के घर के बाहर से चुराई गई महिन्द्रा थार को 48 घंटे के भीतर बरामद करने के साथ-साथ मुख्य अपराधी को दबोचते हुए वाहन चोरी में प्रयोग आधुनिक उपकरण, हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट व लॉक बरामद करने में सफलता हासिल की ।

पीड़ित की तहरीर पर थाना बहादराबाद में चोरी के मामले में अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था। एसएसपी अजय सिंह द्वारा वारदात पर सख्त रुख अपनाते हुए अलग-अलग टीमें गठित कर दूसरे राज्यों में रवाना किया गया था

इस सनसनीखेज घटना के बाद लगातार CCTV फुटेज के आधार पर अपराधियों का पीछा कर रही टीम ने मुख्य अपराधी रतन सिंह मीना को गाँव जैदापुर, पलवल हरयाणा से क्षेत्रीय पुलिस की मदद से दबोच लिया। अभियुक्त के कब्जे से चोरी की गई थार सहित चोरी में प्रयोग किये जाने वाले उपकरण, कई सारी फर्जी आरसी/आईडी आदि बरामद की। मौके का फायदा उठाकर भागे अन्य आरोपी को भी तलाश रही हैं

पुलिस टीम की मेहनत से ऐसे पकड़ा गया अभियुक्त*

पलवल से करमन टोल प्लाजा की ओर जाते हुए वादी मनीष कुमार ने जब तस्दीक किया कि आगे चल रही काले रंग की थार उसी की है। पुलिस टीम ने सही स्थान की तलाश के लिए अपना निजी वाहन थार गाड़ी के ठीक सामने लगा दिया। थार रोकने के इस प्रयास पर अभियुक्त ने तेजी के साथ वाहन (थार) को बैक लेकर भागने का प्रयास किया लेकिन हरिद्वार पुलिस की तेज तर्रार कार्यवाही के आगे अपराधी फेल हो गए और अपराधी बहुत तेजी से थार को लेकर भागने लगे।

जिसपर अंतिम विकल्प पर SI अशोक सिरसवाल ने कुछ राउंड फायर कर थार के टायर को पंचर कर दिया और अपनी टीम के साथ अपराधियों को वाहन सहित घेर लिया एवं कुछ दूरी पर पकड़ लिया।

*अपराध करने का तरीका-*

जाँच पड़ताल करने पर जानकारी मिली कि अभियुक्त रतन अपनी टीम के साथ मिलकर वाहनों के पूरे लाँक सिस्टम को ही बदलकर नया लाँक सैट कर नई चाबी की मदद से गाडी चोरी कर लेता था और फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर भारत के अन्य राज्यों में बेच देता था।

अपराधी इतने शातिर थे कि नये सेंसर वाले वाहनों को कोडिंग मशीन से डिकोड करके, उसकी नई चाबी बनाकर साफ्टवेयर हैक कर चोरी कर लेते थे । यदि कोई पुराना वाहन चुराते थे तो उसको मेवात, दिल्ती आदि स्थानों पर कटवा देते थे।

अपराधी रतन वर्ष 2017 में जेल में रहने के दौरान फरार अपराधी के सम्पर्क में आया और इसी महीने जमानत पर छूटने एवं भारत के कई राज्यों में चल रहे मुकदमों में हो रहे खर्चो से परेशान होकर व अन्य कोई काम न जानने के कारण हरिद्वार आया व अपने साथी के साथ मिलकर बहादराबाद से थार गाड़ी चोरी कर ली । जिसे वो मेवात में बेचने की फिराक में थे। बरामदगी के आधार पर अन्य मुकदमों की अपेक्षा और मुकदमों की बढ़ोतरी की गई

*दबोचा गया अभियुक्त-*
1-रतन सिंह  s/O बत्तू सिंह R/O H.N.79 शिवनगर कालोनी जिला जयपुर राजस्थान का निवासी हैं

इस कामयाबी पुर्ण कार्यवाही में पुलिस टीम से बहादराबाद थानाध्यक्ष रविन्द्र शाह, उ0नि0 अशोक सिरसवाल, उ0नि0 हेमदत्त भारद्वाज, उ0नि0 जगमोहन सिंह, का0 राहुल देव, का0 रणजीत सिंह, का0  वीरेन्द्र सिंह शामिल रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *