• Fri. Jun 14th, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:—बारिश के पानी ने मचाई तबाही, ग्राम वासियों के सहयोग से ग्राम प्रधान के द्वारा निरंतर पानी की निकासी व्यवस्था की गई

BySANAT SHARMA

Jul 14, 2023

बहादराबाद। पिछले 7 दिनों से हो रही वर्षा से हरिद्वार जिले में जगह जगह पर पानी भरने की समस्या सामने आई।। ग्राम सुल्तानपुर मजरी में बहुत सारी कॉलोनियों एवं जमालपुर गांव के अंदर सैकड़ों घरों के अंदर पानी भर गया।। जिससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा पानी भरने के कारण लोगों के घरों में काफी नुकसान हुआ।।
पानी की लगातार निकासी के लिए प्रयासरत ग्राम प्रधान के द्वारा लगातार तीन दिन जेसीबी मशीन के द्वारा पानी का रास्ता बनाया गया जिससे किसी जान माल के नुकसान की हानि नहीं हुई।।
कई जगह पानी भरने के कारण सड़के टूट गई और घरों के अंदर सैकड़ों लोगों का सामान एवं कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।।
मौके पर हरिद्वार जिला प्रशासन से एसडीएम एवं तहसीलदार समय-समय पर क्षेत्र का मुआयना करते रहे और आपदा के कारण हो रहे नुकसान का आकलन करते रहें।।
इस अदा से निपटने के लिए ग्रामसभा के जिम्मेदार लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई एवं पानी की निकासी के लिए अपना पूर्ण योगदान दिया।।
ग्राम वासियों ने बताया अगर समय रहते पानी की सही निकासी नहीं होती है तो पानी भरने के कारण स्थिति और भयावह हो सकती थी जिससे जानमाल का नुकसान भी हो सकता था।।
ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मोहित चौहान ने बताया पूरे सिडकुल रोशनाबाद राम धाम कॉलोनी शिवालिक नगर का पानी जमालपुर खुर्द गांव के पीछे नाले में आता है और पानी के अत्यधिक दबाव के कारण नाले का एक बंदा टूट गया जिससे क्षेत्र के अंदर पानी भरने की समस्या आ गई।।समय रहते ग्राम वासियों के सहयोग के कारण पानी की निकासी की व्यवस्था की गई जिसमें मौके पर सिंचाई विभाग एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पहुंचे और टूटे हुए नाले का निरीक्षण किया और तुरंत डीएम को नाले के पक्के निर्माण के लिए एस्टीमेट विभाग द्वारा बना कर दिया गया और जिला प्रशासन ने इस नाले के निर्माण के लिए जल्द से जल्द कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।।
ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मोहित चौहान ने बताया कि पानी भरने के कारण ग्राम पंचायत के जमालपुर खुर्द गांव शिवम विहार कॉलोनी एकता विहार कॉलोनी शक्ति नगर कॉलोनी बद्रीश पुरम कॉलोनी अमन एनक्लेव विट्ठल बिहार राजपूत विहार सभी कॉलोनियों में पानी घरों के अंदर तक भर गया था जिसका निस्तारण लगातार ग्राम वासियों के सहयोग के द्वारा किया गया जिन घरों में नुकसान हुआ है उन सभी की सूची बनाकर प्रशासन में भेजी जा रही है ताकि उचित मुआवजा पंचायत के लोगों को मिल सके ऐसा हमारा प्रयास रहेगा।।
सिंचाई विभाग के नाले पर उचित समय पर साफ सफाई,और उसे पक्का ना कराने के कारण पूरे गांव और आसपास के क्षेत्रो में बाढ़ का खतरा हमेशा बनता है,समय रहते अगर निकासी की व्यवस्था नही कराई होती तो गांव में जान का नुकसान ही सकता था।।
ग्राम प्रधान ने जिलाअधिकारी व सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात करके इस सिंचाई विभाग के नाले से जनता को कोई भी नुकसान ना हो ऐसा उचित कदम उठाया जाना चाहिए।इसे गहरा करके पक्का कराया जाना चाहिए या पूरी आबादी के आगे जहा,जहा भी नाला जाता है वहा बड़ी पक्की दीवार बनाई जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *