• Fri. Apr 19th, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:—खनन मे हो रहा नक़ली बिलों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल, सरकार को लगा रहे चूना

BySANAT SHARMA

Apr 11, 2023

*जिले में खनन कारोबार में फर्जी बिल तैयार कर सरकार को चुना लगाने वाले अप्राधायिक कि भरमार कब होगी इन सब पर कार्यवाही, 1 चढ़ा पुलिस के हत्थे संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर भेजा जेल*

लक्सर।  फर्जीवाड़ा शब्द मिटने का नाम नहीं ले रहा है, चाहे किसी भी रूप में हो फर्जी शब्द आ ही जाता है, ऐसा ही एक मामला सामने आया खनन के कारोवार में फर्जी दस्तावेज के आधार पर लाखों का नुक्सान पहुंचाने के रूप में सुल्तानपुर क्षेत्र के एक युवक द्वारा मोबाइल फोन से स्टोन क्रेशर के फर्जी बिल व रवन्ना तैयार कर खनन सामग्री को परिवहन करना उस वक्त पड़ा भारी। जब पुलिस ने उसे फर्जी बिल व रवन्ना तैयार कर खनन से भरे वाहन को रवाना करते हुए पकड़ लिया और संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। आरोपी फर्जी बिलों को 800 से 1500 रुपए में गाड़ी वालों को बेचता था।

जानकारी के मुताबिक 28 दिसंबर 2022 को लक्सर तहसीलदार द्वारा अवैध खनन सामग्री से भरे एक ट्रक संख्या UP 37 T 8809 को लक्सर तिराहे से पकडा था जिसके चालक द्वारा तहसलीदार लक्सर को *सूर्या स्टोन क्रेसर* के रवन्ना एवं बिल उपलब्ध कराए थे जो चैक करने पर फर्जी पाये गये थे। जिसके सम्बन्ध में सूर्या स्टोन क्रेशर के मालिक रविंद्र कुमार पुत्र अशोक कुमार ने 4 जनवरी 2023 को गाड़ी के ड्राइवर के खिलाफ सूर्या स्टोन क्रेसर के फर्जी बिल एवं रवन्ना का प्रयोग कर खनन सामग्री का परिवहन किये जाने के सम्बन्ध में धारा-420,467,468,471,120बी में मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। जिसकी विवेचना कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने सुल्तानपुर चौकी प्रभारी मनोज नौटियाल को सौंपी गई थी। विवेचना के दौरान केशव नगर लक्सर निवासी *अक्षय कुमार पुत्र अरविन्द कुमार का नाम सामने आया है उसने अपने वीवो मोबाईल फोन में *साफ्टवेयर एवं QR & BARCODE SCANNER* का प्रयोग कर विभिन्न स्टोन क्रेसरो के फर्जी रवन्ना, बिल व BARCODE तैयार करता था और उन फर्जी बिल व रवन्ना को 800 रूपये से 1500 रूपये में अपने एक साथी *मौ शहादत पुत्र अब्दुल वहाब* निवासी-ग्राम चौरावाली थाना ककरोली जिला मुज्जफरनगर उ0प्र0 के जरिए अन्य लोगों को बेचता था। मामले की जांच कर रहे हैं उप निरीक्षक मनोज नौटियाल और कॉन्स्टेबल पंचम प्रकाश, अनूप पोखरियाल, और देवेंद्र कुमार की टीम ने *अक्षय कुमार व मोहम्मद शहादत* को लक्सर के पास पीपली पुल से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस टीम ने अभियुक्त अक्षय की निशानदेही पर उसके केशवनगर स्थित घर से *फर्जी बिल/रवन्ने व घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन* बरामद भी बरामद कर लिया है।

वहीं कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने बताया कि उक्त मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनके कब्जे में एक मोबाइल फोन फर्जी बिल रवन्ने उनके घर से बरामद कर लिये है। उन्होंने बताया कि आरोपी मोबाइल के जरिए फर्जी बिल तैयार करते थे और उनको 800 और 15 सो रुपए में बेचा करते थे दोनों आरोपियों को नियमानुसार कार्रवाई कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *