• Tue. May 21st, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:— कोर कालेज के द्वारा 5 और 6 अप्रैल 2023 को दो दिवसीय हैकाथॉन का आयोजन किया गया

BySANAT SHARMA

Apr 6, 2023

हरिद्वार। सहयोगी और प्रतिस्पर्धी माहौल में छात्रों के कौशल और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं पर काम करने के लिए, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, कोएर विश्वविद्यालय ने 5 और 6 अप्रैल 2023 को कंप्यूटिंग ब्लॉक में दो दिवसीय हैकाथॉन का आयोजन किया। हैकथॉन को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिसमें प्रतिभागियों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान विकसित करने का कार्य दिया गया था। मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए सलाहकारों और विशेषज्ञों के साथ टीमों ने दो दिनों तक अथक परिश्रम किया।

इस कार्यक्रम को हैकथॉन के लिए थीम के रूप में तैयार किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल, स्मार्ट कृषि, स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी, पर्यटन, नवीकरणीय/सस्टेनेबल ऊर्जा, ब्लॉक और साइबर सुरक्षा और आपदा प्रबंधन शामिल थे। इस कार्यक्रम में 12 टीम ने भाग लिया जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के 84 छात्र शामिल हैं।

हैकथॉन की शुरुआत 5 अप्रैल 2023 को हुई थी, जिसमें टीमों ने अपने समाधान विकसित करना जारी रखा, अपने प्रोटोटाइप को परिष्कृत किया और जजों के एक पैनल के सामने अपने विचार प्रस्तुत करने की तैयारी की। प्रस्तुतियाँ प्रभावशाली थीं, प्रत्येक टीम ने न्यायाधीशों और दर्शकों के लिए अपने अभिनव समाधान प्रदर्शित किए।

समापन समारोह 6 अप्रैल 2023 को कम्प्यूटिंग ब्लॉक में आयोजित किया गया था। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख डॉ. रोहित कनौजिया ने अपने उद्घाटन भाषण में सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। समारोह को संबोधित करते हुए, उन्होंने वर्तमान और भविष्य के पहलुओं के साथ विभाग में अपनाई जाने वाली प्रथाओं और रणनीतियों का वर्णन किया। उन्होंने चल रही परियोजनाओं और देश के नवोन्वेषी विचारों वाले युवाओं की प्रतिभा का अवलोकन किया, साथ ही दो दिवसीय हैकथॉन के बारे में विस्तृत प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

सीओईआर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बी.एम. सिंह ने हैकाथॉन के मुख्य उद्देश्यों और इसकी आवश्यकता को साझा किया। इसके अलावा उन्होंने हैकाथॉन आयोजित करने के लिए विभाग को धन्यवाद दिया। उन्होंने छात्रों को उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं और छात्रों द्वारा सामने रखे गए समाधानों का सकारात्मक चर्चा और समाज पर प्रभाव पड़ा। उन्होंने सर्वशक्तिमान से सभी को आशीर्वाद देने की प्रार्थना करते हुए समापन किया।

श्री जे.सी. जैन। सीओईआर यूनिवर्सिटी के चांसलर ने अपने संबोधन में आयोजन के मुख्य उद्देश्य के बारे में जोर दिया, जो उन छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करना है जो राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने व्यक्त किया कि कैसे हैकथॉन के क्षेत्र में मानव समाज में काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा नवाचार और उद्यमिता की दिशा में किए गए प्रयासों को संबोधित किया।

उन्होंने आयोजन की सफलता की कामना की और इस तरह के मूल्य वर्धित कार्यक्रम के लिए और कई सरकारी कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदार होने के लिए आयोजन टीम को बधाई दी।

सुश्री सौम्या उपाध्याय ने समारोह में उपस्थित अतिथियों की गरिमापूर्ण उपस्थिति के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने इस आयोजन के लिए फैकल्टी और छात्र टीम को बधाई दी और बधाई दी।

निर्णायक मंडल ने परियोजनाओं पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद निम्नलिखित विजेताओं का चयन किया:

विजेता टीम का नाम : “हेल्थ टेक”

द्वितीय विजेता टीम का नाम: “फिटनेस गतिविधि मान्यता”

तीसरा स्थान टीम का नाम : “मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक वेबसाइट”

यह आयोजन एक बड़ी सफलता थी, प्रतिभागियों को सीखने, नेटवर्क बनाने और सीखने का अवसर प्रदान करता है

कुल मिलाकर, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का हैकथॉन एक शानदार पहल थी, जो आईटी के क्षेत्र में नवाचार, सहयोग और रचनात्मकता के लिए एक मंच प्रदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *