• Mon. May 20th, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:—कोर विश्वविद्यालय मे किया गया दो दिवसीय स्टार्टअप बूट कैंप का आयोजन

BySANAT SHARMA

Mar 14, 2023

रूड़की। इन्क्यूबेशन एवं इनोवेशन सेंटर, कालेज आफ इंजीनियरिंग रूड़की , कोर विश्वविद्यालय और आई.आई.एम. काशीपुर के सहयोग से दो दिवसीय (13-14 मार्च, 2023) स्टार्टअप बूट कैंप का आयोजन किया गया। विशेषज्ञों ने छात्र-छात्राओं जानकारी दी कि वे नए उद्यम व उद्योग किस प्रकार शुरू कर सकती हैं। इन्हें शुरू करने में राज्य सरकार की बहुउ्देशीय योजनाएं मील का पत्थर साबित हो सकती हैं।

कोर विश्वविद्यालय परिसर में उत्तराखण्ड स्टार्टअप, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा प्रायोजित बूट कैम्प का उद्घाटन मुख्य अतिथि कोर विश्वविद्यालय के प्रो वाईस चांसलर प्रोफेसर एस पी पांडेय एवं आई.आई.एम. काशीपुर के प्रोफेसर डी के पाठक ने संयुक्त रूप से किया। मुख्य अतिथि प्रोफेसर एस पी पांडेय अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को स्टार्टअप की महत्तवता को विस्तारपूर्वक समझाया। श्री राम कुमार मैनेजर, एफ.आई.ई.डी., आई.आई.एम. काशीपुर ने उत्तराखण्ड सरकार द्वारा विभिन्न स्टार्टअप योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को नये स्टार्टअप अवसरों को खोजने और उन पर कार्य करने लिए पहल करनी होगी। बाजार की वर्तमान मांग के अनुरूप राज्य सरकार की कई योजनाएं प्रचलित हैं। युवा उन योजनाओं का लाभ लेकर रोजगार के स्वर्णिम अवसरों पर काम कर सकते हैं।

 

ग्रुप डायरेक्टर डॉ बी एम् सिंह ने सभी छात्रों ने उत्तराखण्ड सरकार और आई.आई.एम. काशीपुर के सहयोग को सराहनीय कदम बताया और विद्यार्थियों को स्टार्टअप के माध्यम से स्वरोजगारों के सृजन के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर निखिल पंवार, फार्मिकान इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी स्टार्टअप यात्रा से विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित किया। प्रो. डी के पाठक, आइ.आइ.एम. काशीपुर ने विद्यार्थियों को विभिन्न स्टार्टअप विचारों के क्रियान्वयन की रूपरेखा को साझा किया।

वरुण तिवारी हेडस्टार्ट देहरादून ने विद्यार्थियों को नये विचारों को स्टार्टअप में परिवर्तित करने के तरीकों से अवगत कराया। विला ओ टेल के श्री सोमिल ने अपनी स्टार्टअप जर्नी के अनुभवों को साझा किया एवं पल्ल्वी गुप्ता जनरल मैनेजर, उद्योग निदेशालय, उत्तराखण्ड सरकार ने छात्रों द्वारा बूट कैंप में उत्साह पूर्वक भाग लेने पर हर्ष व्यक्त किया । कोर की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्रीमती चारु जैन के मार्गदर्शन में सफल बूट कैंप आयोजित करने पर कोर मैनेजमेंट ने हर्ष व्यक्त किया I

विश्वविद्यालय के सी. आई.आई.सी. के प्रोफेसर बी डी पटेल ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। उन्होंने जानकारी दी कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि स्टार्ट अप कैंप के माध्यम से स्टार्टअप करने वाले छात्र छात्राए मिल सकें, सामुहिक प्रयास से यह उद्देश्य सफल रहा। समन्वयक डॉ. अरुणा भट ने इस कार्यक्रम में प्रमुख भुमिका निभाई। इस अवसर पर आइ.आइ.एम. काशीपुर के श्री उत्कर्ष , विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कमल कपूर , प्रोफेसर डी वी गुप्ता , प्रोफेसर वीरा लक्समी , प्रोफेसर अमित कुमार , संजय कुमार , रजिस्ट्रार श्री सोहन लाल आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *