• Mon. Jun 17th, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:—अवैध खनन व परिवहन करने वालों पर चला खनन विभाग हरिद्वार व राजस्व विभाग रुड़की का डंडा

BySANAT SHARMA

Mar 6, 2023

हरिद्वार। जिलाधिकारी हरिद्वार के निर्देश है कि किसी भी मिट्टी की अनुमति में कोई अवैध खनन न करें और स्वीकृत क्षेत्र से बाहर अवैध करने वालों पर सख्त कार्यवाही करें। तहसील रुड़की में मिट्टी की अनुमति की आड़ में गाधारोणा में स्वीकृत मिट्टी की अनुज्ञा की शिकायत प्राप्त होने के दृष्टिगत आज जिला खान अधिकारी हरिद्वार व तहसीलदार रुड़की के नेतृत्व में राजस्व व खनन विभाग की टीम द्वारा गाधारोंणा में मनीष गिरी व रजनीश गिरी के स्वीकृत स्थल की पैमाइश की गयी जिसमें पाया गया कि उनके पक्ष में स्वीकृत खसरा सं0-653 में स्वीकृत मात्रा 3997 घन मी0 से अधिक 6160 घन मी0 खुदान कर उठान किया गया है, जिसमें 2163 घन मी0 मात्रा खनन किया गया है। अपने स्वीकृत स्थल से बाहर खुदान करने पर सम्बंधित पर नियमानुसार कार्यवाही कर पोर्टल आई0डी0 बन्द कर दी गयी है तथा सम्बंधित पर नियमानुसार रु0 4,75, 860.00 जुर्माना की कार्यवाही की गयी है। क्षेत्र के ग्राम सुंधारी में भी आबाद अली के स्वीकृत क्षेत्र का निरीक्षण किया गया है जिसमें अपने स्वीकृत भाग में मिट्टी खुदान पाया गया है जिसमें मौके पर काम बन्द पाया गया है। जिसमें कोई अनियमितता नही पायी गयी है। उक्त के उपरांत तहसील रुड़की के ग्राम मोहम्मदपुर पांडा में एन0एच0 विभाग के कॉन्ट्रेक्टर कृष्णा कांस्टिलेशन प्रा0लि0 के स्वीकृत क्षेत्र में कार्य पूर्ण हो चुका है जिसमें नियमानुसार खुदान पाया गया है। ततपश्चात ग्राम गोपालपुर में एन0एच0 के कांट्रेक्टर कृष्णा कंसिटीलेशन के पक्ष में स्वीकृत 9632 घन मी0 मिट्टी के स्थान पर 12326 घन0 मी0 खुदान पाया गया है, जिसमें 2694 घन मी0 अवैध मिट्टी खुदान कर परिवहन किया गया है, जिसमें उक्त की ई रव्वना पोर्टल आई0डी0 तत्काल बन्द कर दी गयी है। सम्बंधित पर रु0 5,92,680.00 का जुर्माना लगाया गया है। जिलाधिकारी महोदय के सख्त निर्देश प्राप्त है कि कोई भी मिट्टी का अवैध खनन में लिप्त पाया जाता है ऐसे लोगों पर अवैध खनन के साथ साथ एफ0आर0आई0 भी की जाय, जिससे स्वीकृत मिट्टी खनन क्षेत्र में कोई भी अवैध न कर पाये।

मिट्टी के ठेकेदारों के संज्ञान यह भी लाना है कि कोई भी मिट्टी की अनुमति में अवैध खनन तथा बिना रवन्ना के अवैध परिवहन करते या नियमों का अनुपालन नही करता है तो उसके पक्ष में पुनः मिट्टी आदि की अनुमति प्रदान नही की जायेगी, ऐसे लोगों को खनन से ब्लैक लिस्टेट भी किया जा सकता है। सभी लोग नियमानुसार ही कार्य करें। आगे भी खनन विभाग व प्रशासन की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

अवैध खनन के औचक निरीक्षण में जिला खान अधिकारी प्रदीप कुमार, तहसीलदार रुड़की सालनी मौर्य, लेखपाल, पटवारी रुड़की, खनन विभाग के खनिज मोहर्रिर व पी0आर0डी0 स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *