• Wed. Apr 24th, 2024

प्रधान संपादक सनत शर्मा:—सफल रही एसएसपी हरिद्वार की कार्यशैली, लगभग 11 लाख नगदी समेत एक चौपहिया के साथ चार शातिर ठगो को हरिद्वार पुलिस ने पकड़ा

BySANAT SHARMA

Jan 28, 2023

खानपुर। गणतंत्र दिवस के कई दिन पहले से विभिन्न संभावनाओं को देखते हुए एसएसपी हरिद्वार श्री अजय सिंह द्वारा अन्तर्राज्यीय बैरियरों पर पुलिस फोर्स को चेकिंग के दृष्टिगत सतर्क दृष्टि रखते हुए “एक-एक गाड़ी चेक करनी है” के सम्बन्ध में दिए गए स्पष्ट दिशा निर्देशों पर कार्य करते हुए थाना खानपुर पुलिस द्वारा हरिद्वार तथा उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे हुए सीमान्त बार्डर चैक पोस्ट बालावाली पर चैकिंग के दौरान महाराष्ट्रा के वाहन सं0- MH49W-4804 को रोककर चैक किया तो वाहन में बेहद चतुराई से छुपा कर लाए जा रहे करीब 11 लाख रुपये बरामद किए।

प्रथम दृष्टया प्रकरण संदिग्ध दिखने पर वाहन सवार नागपुर महाराष्ट्र निवासी सैयद फराज अली पुत्र मुस्तकअली, अफरोज खां पुत्र भेरे खां, शेख फईब पुत्र शेख हसन व मौ0 अकिल पुत्र मौ0 शेख बरामद रुपयों के बारे में इधर उधर की बात कर सही/संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

चैकिंग टीम की सूचना पर मौके पर पहुंचे अन्य पुलिस ऑफिसर्स द्वारा सख्ती से पूछताछ करने पर जानकारी मिली कि *चारों संदिग्ध “क्रिप्टों ट्रेडिंग नाम से चिटफण्ड व्यापार के माध्यम से” आमजन को मात्र एक महीने में जमा धनराशी डबल होने का ऑफर देकर चूना लगाते थे।* इनके द्वारा काफी लंबे समय से लोगों के खून पसीने की मेहनत के पैसे नही लौटाए जाने पर थाना नन्दनगांव जिला नागपुर, महाराष्ट्र में इनके विरुद्ध मुकदमे दर्ज हैं एवं महाराष्ट्र पुलिस द्वारा इनकी तलाश की जा रही है।

सुनसान वीरान जगह पर स्थित चैक पोस्ट में घने कोहरे के बीच पुलिस टीम की पूछताछ में घिर जाने पर चारों अभियुक्तों द्वारा खुद को बचाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए गए और लास्ट में पुलिस टीम से छोड़ने के एवज में बरामद किए गए सभी रुपए रखने का ऑफर भी दिया लेकिन पुलिस टीम ने मामले की तह तक जाते हुए सीधे नागपुर पुलिस से सम्पर्क कर मामले की जानकारी देते हुए वहां से पूरे प्रकरण की अन्य महत्वपूर्ण कड़ियां (जानकारियां) भी हासिल की।

पकड़े गए अभियुक्तों में से दो अभियुक्तों (शेख व अफरोज) के खिलाफ थाना नन्दन गांव नागपुर (महाराष्ट्र) में दिनांक 22-01-2023 को मु0अ0सं0 32/2023 धारा 420, 34 भा0द0वि पंजीकृत है। मुकदमें में नागपुर पुलिस द्वारा 01 अभियुक्त शमशेर को गिरफ्तार कर अन्य की तलाश में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में दबिश दी जा रही थी। उक्त मामला वहां की स्थानीय मीडिया में भी खासा चर्चित चल रहा है।

गणतंत्र दिवस चेकिंग पर थाना खानपुर पुलिस द्वारा पकड़े गए अभियुक्तों के बारे में नागपुर पुलिस को सूचना देने पर, नागपुर पुलिस माननीय न्यायालय से 27.01.2023 की देर सांय 02 अभियुक्तों (शेख व अफरोज) का ट्रांजिट रिमांड तथा 02 अन्य संदिग्धों सहित कुल 04 अभियुक्तों को साथ लेकर, सहयोग हेतु हरिद्वार पुलिस को “धन्यवाद” देते हुए, नागपुर (महाराष्ट्र) रवाना हुई।

उपरोक्त चारों की गिरफ्तारी/बरामदगी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले तीन सिपाहियों समेत अन्य पुलिस ऑफिसर की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए एसएसपी हरिद्वार *श्री अजय सिंह ने कहा “हर संदिग्ध पर हमारी नजर है, टीम ने अच्छा काम किया।

गिरफ्तार अभियुक्त शेखर टीम निवासी नागपुर उपरोक्त और अफरोज निवासी नागपुर उपरोक्त के निवासी हैं।

संदिग्ध व्यक्तियों में मोहम्मद अकील निवासी नागपुर उपरोक्त और सैयद फराज निवासी नागपुर उपरोक्त शामिल हैं।

कार्यवाही करने वाली पुलिस टीम में SO खानपुर रविन्द्र कुमार, SI नवीन सिंह चौहान, C. विक्रम सिंह, C. महावीर सिंह और C. रघुनाथ सिंह पंचपाल शामिल रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *